Palah Biswas On Unique Identity No1.mpg

Unique Identity No2

Please send the LINK to your Addresslist and send me every update, event, development,documents and FEEDBACK . just mail to palashbiswaskl@gmail.com

Website templates

Zia clarifies his timing of declaration of independence

what mujib said

Jyothi Basu Is Dead

Unflinching Left firm on nuke deal

Jyoti Basu's Address on the Lok Sabha Elections 2009

Basu expresses shock over poll debacle

Jyoti Basu: The Pragmatist

Dr.BR Ambedkar

Memories of Another day

Memories of Another day
While my Parents Pulin Babu and basanti Devi were living

"The Day India Burned"--A Documentary On Partition Part-1/9

Partition

Partition of India - refugees displaced by the partition

Wednesday, October 12, 2011

Fwd: भाषा,शिक्षा और रोज़गार



---------- Forwarded message ----------
From: भाषा,शिक्षा और रोज़गार <eduployment@gmail.com>
Date: 2011/10/11
Subject: भाषा,शिक्षा और रोज़गार
To: palashbiswaskl@gmail.com


भाषा,शिक्षा और रोज़गार


ऑनलाइन एआईईईई: समस्या के समाधान के लिए मॉक टेस्ट

Posted: 10 Oct 2011 12:24 AM PDT

इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित हो रहा ऑनलाइन एआईईईई छात्रों के लिए सरल होने जा रहा है।

परीक्षा को लेकर छात्रों की तमाम उलझनों को दूर करने के लिए बोर्ड खास तरह की अभ्यास परीक्षा (मॉक टेस्ट) का इंतजाम कर रहा है। इसके तहत इस बार ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुनने वालों को तैयारी के लिए भरपूर सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। परीक्षा की जिम्मेदारी मुख्य परीक्षा का आयोजन कर रही एजेंसी को सौंपा गया है। सीबीएसई के स्पेशल एग्जामिनेशन (निदेशक) पीतम सिंह के मुताबिक मॉक टेस्ट उम्मीदवारों के मन में पैदा होने वाली शंकाओं के निवारण के लिए तैयार किया जा रहे हैं। इनकी मदद से छात्र पहले से ही कम्प्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा के लिए तैयार हो सकेंगे। ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन कराने के लिए एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। इस माह के अंत तक जिस एजेंसी का चुनाव किया जाएगा उसे ही मॉक टेस्ट तैयार करने का जिम्मा भी सौंपा जाएगा। बोर्ड के अनुसार यह टेस्ट सिर्फ ऑनलाइन एग्जाम का विकल्प भरने वालों के लिए होंगे। इससे उन्हें कम्प्यूटर पर ही प्रश्नपत्र हल करने की तरकीब समझने में मदद मिलेगी। यह मॉक टेस्ट उम्मीदवारों को वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि यह टेस्ट छात्रों का तैयारी के लिए दिसबंर से पहले ही अपलोड कर दिए जाएंगे। सिंह ने कहा कि उम्मीदवारों को सलाह है कि जो भी ऑनलाइन का विकल्प भरें वह पहले से ही कंप्यूटर पर इसे अंजाम देने की प्रक्रिया को सीख लें(दैनिक भास्कर,दिल्ली,10.10.11)।

जम्मू-कश्मीरःविश्वविद्यालयों में इसी महीने बढ़ेगी रिटायरमेंट की आयु

Posted: 10 Oct 2011 12:19 AM PDT

सरकार इस दीपावली पर कालेज व यूनिवर्सिटी टीचरों को रिटायरमेंट आयु में वृद्धि का तोहफा दे सकती है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि उच्च शिक्षा विभाग में इसे लेकर काफी हलचल है। उस लिहाज से यह लगभग तय है आगामी कैबिनेट बैठक में यह प्रस्ताव पेश होगा। इस बात की पूरी संभावना है कि कैबिनेट इसे तत्काल मंजूरी दे देगा। यदि ऐसा होता है तो सैकड़ों कालेज व यूनिवर्सिटी टीचरों को इसका फायदा मिलेगा। विदित रहे कि पिछले दो वर्षो से कालेज व यूनिवर्सिटी लगातार यह मांग उठाते आ रहे हैं। लेकिन अब तक उन्हें सरकार की ओर से केवल आश्वासन ही मिले हैं।

हाल ही में कश्मीर यूनिवर्सिटी और जम्मू यूनिवर्सिटी की काउंसिल बैठकों में इस प्रस्ताव को रखा गया था। उस पर सरकार ने दोनों यूनिवर्सिटियों को निर्देश दिया था कि वे अलग से इसका नोट बनाकर सरकार को पेश करें। ताकि इससे जुडे सभी पहलुओं पर भली-भांति विचार करने के बाद इसे कैबिनेट में प्रस्ताव के रूप में मंजूरी के लिए भेजा जा सके। इसी संदर्भ में उच्च शिक्षा कमिश्नर आयुक्त ने दोनों यूनिवर्सिटियों से जरूरी जानकारी भी जुटाई है।

उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल गनी मलिक ने बताया कि सरकार की संजीदगी से इस बारे में काम कर रही है। रिटायरमेंट आयु की वृद्धि को लेकर सभी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। कोशिश है कि आगामी कैबिनेट बैठक में इसका प्रस्ताव पेश किया जाए। उसके बाद फैसला कैबिनेट निर्णय पर निर्भर करता है।

यदि प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलती है तो कालेज टीचरों की रिटायरमेंट आयु 58 से बढ़कर 60 वर्ष हो जाएगी। उसी प्रकार यूनिवर्सिटी टीचरों की रिटायरमेंट आयु 60 से बढ़कर 62 हो जाएगी। रियासत में लगभग ढ़ाई हजार कालेज टीचर हैं। जबकि जम्मू और कश्मीर यूनिवर्सिटी में टीचरों की संख्या 550 के करीब है। इस प्रकार कुल 3 हजार लोगों को इससे फायदा पहुंचेगा। वैसे भी यूजीसी ने छठे वेतन आयोग के एरियर्स जारी करने के लिए सरकार के आगे शर्त रखी थी कि सभी यूनिवर्सिटी व कालेज टीचरों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाई जाए। इसके अतिरिक्त अन्य शर्ते भी मानने को कहा गया। एरियर्स के 80 प्रतिशत का भुगतान यूजीसी को करना है, जबकि बाकी बचे 20 प्रतिशत का भुगतान सरकार की ओर से होना है। इसी के चलते रिटायरमेंट आयु का बढ़ाना सरकार की मजबूरी है(देवेंद्र पाधा,दैनिक भास्कर,जम्मू,10.10.11)।

डीयू आज पास करेगा सेमेस्टर पाठ्यक्रम

Posted: 10 Oct 2011 12:15 AM PDT

ग्रेजुएशन में सेमेस्टर पाठ्यक्रम लागू हुए दो माह से ज्यादा का समय गुजरा गया है, पर अभी तक यह पूरी तरह से तैयार होकर मंजूर नहीं हो सका है।

यही वजह है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में रविवार (नौ अक्टूबर) को एकेडमिक काउंसिल की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में पूर्व में पास हुए आधे-अधूरे पाठच्यक्रमों के शेष हिस्सों पर चर्चा के बाद मंजूरी का मार्ग प्रशस्त किया जाएगा।

एकेडमिक काउंसिल में सोशियोलॉजी, राजनीति शात्र, इतिहास, एजुकेशन, मॉडर्न इन लैंग्वेज में सिंधी व बंग्ला, एमएससी फिजिक्स के अलावा जर्मनिक एंड रोमंस स्टडीज विभाग पुर्तगाली भाषा को मंजूरी के लिए लाएगा। यह सभी ऐसे पाठच्यक्रम हैं, जिनके कुछ हिस्से को पारित कर कक्षाओं में पढ़ाया जा रहा है। बताया जाता है कि पहले सेमेस्टर के बाद के पाठच्यक्रमों के हिस्सों को बैठक में पास किया जाएगा। बैठक में जाकिर हुसैन कॉलेज का नाम बदलकर जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज करने का प्रस्ताव भी पास किया जाएगा(दैनिक भास्कर,दिल्ली,10.10.11)।

सिर्फ एक टेस्ट खोल देगा कई बड़ी कंपनियों में नौकरी के रास्ते

Posted: 09 Oct 2011 11:59 PM PDT

देशभर की सॉफ्टवेयर, बीपीओ, आईटी कंपनियों की रजिस्टर्ड कंपनी नैसकॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनी) की योजना है कि प्लेसमेंट के लिए ऑनलाइन टेस्ट कराया जाए। इससे छात्रों को प्लेसमेंट के नाम पर बार-बार कंपनियों के टेस्ट देने से मुक्ति मिलेगी।
इस सिलसिले में नैसकॉम का यूजीसी के साथ समझौता हुआ है। नैसकॉम ने अपनी योजना से अवगत कराते हुए इंदौर सहित देश के सभी कॉलेजों को पत्र और मेल भी भेज दिया है। नेक-टेक (नैसकॉम असेसमेंट ऑफ कंपीटेंस-टेक्नोलॉजी) नाम से टेस्ट होगा। यह टेस्ट पहले अगस्त २011 में कराने की योजना थी, लेकिन अब अगले सत्र में इसे लागू किए जाने की योजना है। 
ये छात्र हो सकेंगे शामिल : बीई, बीटेक, एमसीए, एमएससी-आईटी फाइनल ईयर के छात्र, जिनके स्नातक, 12वीं व 10वीं स्तर पर 60 फीसदी अंक हो। पार्ट ए टेस्ट के लिए 155 रुपए और पार्ट बी टेस्ट के लिए 77 रुपए फीस होगी। 
कंपनी का मेल आया है : इंदौर में, यूनिवर्सिटी के आईईटी विभाग के प्लेसमेंट अधिकारी गोविंद माहेश्वरी ने बताया कि नैसकॉम से पत्र आ गया है। इस सत्र में प्लेसमेंट जल्दी शुरू होने के कारण इस बार नेक-टेक नहीं हो सका।
मप्र में एडुटेक कराएगा : मप्र सहित नौ राज्यों में एडुटेक को ऑनलाइन टेस्ट कराने का जिम्मा दिया गया है। वहीं तमिलनाडु़, महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश आदि में एप्टेक यह टेस्ट कराएगा।
एक बार हो चुका फ्लॉप :नैसकॉम ने साल 2007-08 में मेरीट्रैक कंपनी के माध्यम से इसी तरह का प्लेसमेंट टेस्ट कराने का योजना बनाई थी, लेकिन सर्वर फेल होने के चलते कुछ ही छात्र यह टेस्ट दे पाए और योजना फेल हो गई थी।
 
इस व्यवस्था से ये होंगे लाभ
:कंपनी को लाभ होगा कि उसे हर कॉलेज में जाकर अलग से टेस्ट लेने की जरूरत नहीं होगी। नेक-टेक में प्राप्त स्कोर के आधार पर छात्रों का सीधे इंटरव्यू लिया जा सकेगा।
:छात्रों को बार-बार टेस्ट देने से मुक्ति मिलेगी।
:ऐसे छोटे कॉलेज जहां कंपनियां नहीं आतीं, उन छात्रों को अधिक लाभ होगा। ये छात्र टेस्ट के अंक अपने बायोडाटा में भी लिख सकते हैं।

छात्रों को मिलेंगे स्कोर सुधारने के तीन मौके
नैसकॉम नोडल बिंदु की तरह काम करेगा। राज्य, यूनिवर्सिटी या किसी कॉलेज स्तर पर परीक्षा कराने का जिम्मा दिया जाएगा। पार्ट-ए और पार्ट-बी नाम से दो टेस्ट एक-एक घंटे के होंगे। पार्ट ए सभी के लिए होगा और पार्ट बी कोर्स विशेष के लिए होगा। फाइनल ईयर का छात्र अपने स्कोर सुधारने के लिए तीन बार टेस्ट दे सकता है। एक टेस्ट देने के बाद दूसरा एक माह के अंतराल पर और तीसरा छह माह के अंतराल पर। इसमें जो बेस्ट स्कोर होगा, वह छात्र के लिए मान्य होगा(संजय गुप्ता,दैनिक भास्कर,इन्दौर,10.10.11)।

राजस्थानःद्वितीय व तृतीय श्रेणी के 60 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी

Posted: 09 Oct 2011 11:54 PM PDT

शिक्षा मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने तथा शिक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयत्नशील है।

वे रविवार को कस्बे में 96 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय अनुसूचित जाति छात्रावास भवन के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में तृतीय श्रेणी के 41 हजार व द्वितीय श्रेणी के 19 हजार शिक्षकों के साथ-साथ एक हजार व्याख्याताओं और डेढ़ हजार शारीरिक शिक्षकों की शीघ्र ही नई भर्ती की जाएगी।

उन्होंने बताया कि राज्य के 186 ब्लॉकों में बालिका छात्रावास बनाए जाएंगे। कुछ ब्लॉकों में यह कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि अब शिक्षकों को आपदा प्रबंधन, जनगणना व निर्वाचन के अलावा अन्य किसी कार्य में नहीं लगाया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राज्यमंत्री रामकिशोर सैनी ने बताया कि विभाग के माध्यम से समाज कल्याण एवं सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

इन योजनाओं का पात्र लोगों को अधिकाधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के लिए धोद व पिपराली में भी छात्रावास प्रारंभ होंगे। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद शीशराम ओला ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में लोगों से कहा कि वे अमन, चैन व भाईचारे की भावना से रहें ताकि देश व प्रदेश में तरक्की का मार्ग प्रशस्त हो सके। जिला प्रमुख रीटा सिंह, विधायक भंवरू खां, अंबेडकर विचार मंच के मूलचंद वर्मा, दाउद पिनारा आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

बीबीपुर छोटा में शहीद के नाम पर विद्यालय
शिक्षा मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल ने रविवार दोपहर बीबीपुर छोटा गांव में शहीद भंवर सिंह चौधरी रा.उ.मा.वि. की नामकरण पट्टी का अनावरण तथा इसी स्कूल में वाणिज्य संकाय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि प्राथमिक व उ.प्रा. विद्यालयों में 40 विद्यार्थियों पर दो, 90 पर तीन, 120 पर चार तथा 200 पर पांच शिक्षक ही रह सकेंगे।

जहां शिक्षकों की संख्या इससे अधिक होगी उन्हें निकट के जरूरत वाले स्कूलों में समानीकरण के अंतर्गत समायोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में वीरांगना सरिता देवी व शहीद के माता पिता को शिक्षा मंत्री ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया शहीद वेलफेयर सोसायटी के रामदेवाराम बिजारणियां ने भी सोसायटी की ओर से उन्हें शॉल ओढ़ाये। प्रधानाचार्य शिवपाल सिंह ने विद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

हरसावा बड़ा में दो संकायों का उद्घाटन
शिक्षा मंत्री मेघवाल ने रविवार शाम फतेहपुर क्षेत्र में ही हरसावा बड़ा स्थित रा.उ.मा.वि. में भी नये खोले गये विज्ञान तथा वाणिज्य संकाय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य में उर्दू विषय के 500 अध्यापकों तथा एक हजार लेब ब्वॉय की भर्ती की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने निकट की ढाणियों में एक प्राथमिक विद्यालय तथा लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के घस्सू माधोपुरा स्कूल में बायोलॉजी विषय खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि फतेहपुर क्षेत्र के 10 ऐसे माध्यमिक विद्यालयों में, जहां कला संकाय है, उर्दू विषय खोले जाएंगे। भमाशाह चन्दन मल रायजादा ने इस विद्यालय में पुस्तकालय भवन निर्माण के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा की।

शिक्षक संघ ने दिया ज्ञापन शिक्षक संघ ने अपनी मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में स्कूलों में बढ़ा हुआ समय वापस लेने, आरटीई के अनुरूप शिक्षकों के नए पद भरने, शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त रखने आदि मांगों का उल्लेख किया गया। इससे पूर्व संगठन के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की जिस पर उन्हें ज्ञापन देने के लिए शिक्षा मंत्री के पास भेजा गया।

इससे पूर्व पंचायत समिति सभागार में राज. शिक्षक संघ शेखावत के जिला मंत्री उपेन्द्र शर्मा, विनोद पूनिया, हंसराज पूनिया, संतसिंह, केशरदेव, जोगेन्द्रसिहं रणवा, रामचन्द्र खींचड़ आदि की मौजूदगी में शिक्षा बचाओ आंदेालन समिति का गठन किया गया। वक्ताओं ने कहा कि मांगें नहीं मानी तो आंदोलन किया जाएगा। बाद में समिति के पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री को मांगों का ज्ञापन सौंपा(दैनिक भास्कर,फतेहपुर-सीकर,10.10.11)।
You are subscribed to email updates from भाषा,शिक्षा और रोज़गार
To stop receiving these emails, you may unsubscribe now.
Email delivery powered by Google
Google Inc., 20 West Kinzie, Chicago IL USA 60610



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment