Palah Biswas On Unique Identity No1.mpg

Unique Identity No2

Please send the LINK to your Addresslist and send me every update, event, development,documents and FEEDBACK . just mail to palashbiswaskl@gmail.com

Website templates

Zia clarifies his timing of declaration of independence

what mujib said

Jyothi Basu Is Dead

Unflinching Left firm on nuke deal

Jyoti Basu's Address on the Lok Sabha Elections 2009

Basu expresses shock over poll debacle

Jyoti Basu: The Pragmatist

Dr.BR Ambedkar

Memories of Another day

Memories of Another day
While my Parents Pulin Babu and basanti Devi were living

"The Day India Burned"--A Documentary On Partition Part-1/9

Partition

Partition of India - refugees displaced by the partition

Friday, November 13, 2009

माओवादियों का प्रदर्शन जारी, सेना हाई अलर्ट पर

माओवादियों का प्रदर्शन जारी, सेना हाई अलर्ट पर



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 13:40 IST (Sonika Srivastava)

 
मतदान करें
नक्सल हिंसा पर केन्द्र सरकार को क्या करना चाहिए?
सेना को सौंपा देना चाहिए
शांति वार्ता करनी चाहिए

काठमांडो। नेपाल में माओवादियों के प्रदर्शन के दूसरे दिन हाथों में लाल झंडे लिए और सरकार विरोधी नारे लगाते हुए हजारों माओवादियों ने केंद्रीय सचिवालय का घेराव जारी रखा। माओवादियों के प्रदर्शन से सरकार का काम-काज भी ठप्प है।

माओवादी नेताओं के मुख्य सरकारी प्रशासनिक परिसर सिंहदरबार के घेराव को देखते हुए सरकार ने सेना को हाई अलर्ट पर रखा हुआ है, ताकि माओवादियों को सचिवालय में प्रवेश करने से रोका जा सके।

माओवादी प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल के नेतृत्व वाली 22 दलीय गठबंधन सरकार और राष्ट्रपति राम बरन यादव को हटाए जाने की मांग कर रहे हैं।

इस बीच, माओवादी नेता प्रचंड ने दबाव बढ़ाते हुए धमकी दी है कि अगर 'नागरिक सर्वोच्चता' की उनकी मांग नहीं मानी गयी, तो देशव्यापी बंद किया जाएगा।

सचिवालय के घेराव के बावजूद आज कई मंत्री और शासकीय अधिकारी प्रशासनिक परिसर में प्रवेश करने में सफल रहे। वे सभी माओवादियों के एकत्रित होने के लगभग एक घंटे पूर्व ही इमारत में प्रवेश कर गए।

सरकार ने कल के माओवादियों के प्रदर्शन को देखते हुए सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया है। कल के टकराव में लगभग 50 लोग घायल हो गए थे, जिनमें माओवादियों के कई नेता भी शामिल हैं।

आस्ट्रेलिया में निजी कॉलेजों पर कार्रवाई के लिए नए कानून का प्रस्ताव



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 17:56 IST (Sanjay Srivastava)

 
मतदान करें
नक्सल हिंसा पर केन्द्र सरकार को क्या करना चाहिए?
सेना को सौंपा देना चाहिए
शांति वार्ता करनी चाहिए

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया में हाल के महीने में भारतीय युवकों पर हुए सिलसिलेवार हमलों पर चिंता जताते हुए यहां की विक्टोरिया प्रांत ने उन निजी कॉलेजों पर कार्रवाई करने के लिये एक नये कानून का प्रस्ताव किया है जो विदेशी छात्रों का शोषण करते हैं।

संसद में पेश किया गया शिक्षा एवं प्रशिक्षण सुधार संशोधन अधिनियम 2006 धोखेबाज कॉलेज संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिये प्रांतीय शिक्षा नियामक को और अधिक शक्तियां देगा।

दैनिक अखबार 'एज' की रिपोर्ट के मुताबिक यह नया कानून कॉलेजों को बंद करने और उन कॉलेजों का नाम प्रकाशित करने की नियामक शक्तियां देगा। जिन्हें विदेशी छात्रों को पढ़ाने के लिये मिला लाइसेंस निलंबित या रद्द हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है यह कॉलेजों के मालिकों, निदेशकों, साझेदारों और प्रबंधकीय एजेंटों तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारियों का नाम भी प्रकाशित कर सकता है। इसमें बताया गया है कि यह माना जाता था कि विधायी बदलाव कानून को स्पष्ट कर सकता है।

कानून में होने वाले बदलाव 'विक्टोरियन रजिस्ट्रेशन एंड क्वालीफिकेशन अथॉरिटी' (नियामक इकाई) को किसी संस्थान को अस्थायी रूप से बंद करने या रद्द करने का अधिकार भी देगा।

अफगान नीति में सेना वापसी भी शामिल:व्हाइट हाउस



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 17:53 IST (Ramesh Chandra)

 
मतदान करें
नक्सल हिंसा पर केन्द्र सरकार को क्या करना चाहिए?
सेना को सौंपा देना चाहिए
शांति वार्ता करनी चाहिए

वाशिंगटन। अफगानिस्तान में चिरस्थाई सेना रखने की चर्चाओं को खारिज करते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से घोषित की जाने वाली अफगान नीति में सेना हटाने का मुद्दा भी शामिल किया जाएगा।
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव रॉबर्ट गिब्स ने कहा कि ओबामा का मानना है कि हम वहां आठ साल से हैं और हमेशा वहां नहीं रहेंगे। इस बात की पूरी पुष्टि किए जाने की आवश्यकता है कि वहां न सिर्फ सेना भेजने पर विचार किया जाए, बल्कि वहां से सेना को कैसे हटाया जाए, इसपर भी चर्चा की जानी चाहिए। गिब्स ने कहा कि काबुल में अमेरिकी दूतावास अफगान सरकार के साथ मिल कर कोई समझौता तैयार करने की दिशा में प्रयासरत है।
उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इतना कहना काफी होगा कि नागरिकों की ओर, सेना की ओर और अफगान सरकार की ओर हमारे प्रयासों में राष्ट्रपति ने हमारी प्रगति का मूल्यांकन करने का मानक तैयार करने का काम किया है। गिब्स ने बताया कि ओबामा ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मुद्दों पर निकट के सहयोगियों के साथ कुछ मानकों पर बुधवार को चर्चा की है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कुछ समय से अमेरिकी सरकार अफगानिस्तान में चुनाव समेत कुछ मुद्दों पर अफगान सरकार से बात कर रही है।
उल्लेखनीय है कि अगस्त से अभी तक अमेरिकी राष्ट्रपति आठ बार अफगानिस्तान और पाकिस्तान के हालातों पर बैठकें कर चुके हैं और यह सभी बैठकें तीन घण्टे से ज्यादा लंबी खिंची। गिब्स ने कहा कि हमने जबरदस्त प्रगति की है। मुझे लगता है कि बैठक के बाद हम निर्णय लेने के काफी करीब आ जाएंगे, क्योंकि ओबामा और संबंधित दल ने अंतिम फैसले के लिए बहुत काम किया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम प्रगति कर रहे हैं। मुझे लगता है कि राष्ट्रपति दिन प्रतिदिन समाधान के करीब पहुंच रहे हैं। उन्होंने ओबामा के स्वदेश वापस लौटने तक अफगान नीति पर किसी तरह की घोषणा से इंकार किया है।
गिब्स ने कहा कि वह :ओबामा: अपने पूरे दौरे में इस संदर्भ में सलाह मशविरा करते रहेंगे।

अमेरिका-आसियान सम्मेलन में मानवाधिकार का मुद्दा शीर्ष पर हो: एचआरडब्ल्यू



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 13:39 IST (Sonika Srivastava)

 
मतदान करें
नक्सल हिंसा पर केन्द्र सरकार को क्या करना चाहिए?
सेना को सौंपा देना चाहिए
शांति वार्ता करनी चाहिए

सिंगापुर। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और दस प्रमुख एशियाई नेताओं के इस हफ्ते के अंत में होने वाली बैठक के पहले मानवाधिकार संगठनों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति को म्यामां में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन समेत अन्य दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के आम मुद्दों को अपने संबोधन में शामिल करना चाहिए।

ह्यूमन राइट्स वॉच के एशिया निदेशक इलायन पीयरसन ने कहा कि ओबामा को दक्षिणपूर्वी एशिया के अपने पहले दौरे को आसियान एजेंडे में मानवाधिकारों के मामलों को शामिल करवाने के लिए उपयोग करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि म्यामां स्वाभाविक तौर पर वह स्थान हो सकता है जहां से शुरूआत की जाए, लेकिन मीडिया दमन और मानवाधिकार उल्लंघन की घटनाएं पूरे क्षेत्र में आम हैं।
उल्लेखनीय है कि आगामी रविवार को ओबामा एशिया के दस प्रमुख नेताओं से मुलाकात करेंगे, जिसमें सैन्य शासित म्यामां के प्रधानमंत्री थिन सेन भी शामिल हैं।
गौरतलब है कि अमेरिकी प्रशासन वर्तमान में म्यामां के साथ संबंध स्थापित करने के लिए नया तरीका अपना रहा है। उसकी कोशिश है कि म्यामां में जबतक लोकतंत्र की बहाली के लिए महत्वपूर्ण जब तक पहल न हो, तबतक वहां लगे प्रतिबंधों को न हटाया जाए। पीयरसन ने कहा कि आसियान के नेता अभी तक म्यामां को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया ही देते रहे हैं। ओबामा को अपने दौरे में इन नेताओं को म्यामां में वास्तविक लोकतंत्र बहाली के लिए आगे आने को एकजुट करने की कोशिश करनी चाहिए।


अमेरिका में चार मस्जिदों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 12:12 IST (Sonika Srivastava)

 
मतदान करें
नक्सल हिंसा पर केन्द्र सरकार को क्या करना चाहिए?
सेना को सौंपा देना चाहिए
शांति वार्ता करनी चाहिए

हूस्टन। अमेरिकी अधिकारियों ने ईरानी सरकार से सम्बन्ध होने के संदेह के चलते मैनहटन में चार मस्जिदों और एक मुस्लिम गैरसरकारी संगठन की 36 मंजिला इमारत को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की है।

अमेरिका के इतिहास में आतंकवाद के खिलाफ अभियान में सम्पत्ति जब्त करने की सबसे बड़ी कार्रवाइयों में शामिल इस प्रक्रिया के तहत अभियोजकों ने फेडरल अदालत में एक कथित मुखौटा कम्पनी अलावी फाउंडेशन की 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा की सम्पत्ति को जब्त करने के लिये एक शिकायत दाखिल की है।

इस्लामिक एजूकेशन सेंटर ऑफ ग्रेटर ह्यूस्टन, न्यूयॉर्क, मेरीलैंड और कैलीफोर्निया में स्थित इस्लामी केन्द्रों की सम्पत्ति, वर्जीनिया में 100 एकड़ से ज्यादा जमीन तथा न्यूयॉर्क में पियागेट बिल्डिंग नाम की 36 मंजिला इमारत को जब्त किया जाना है।

अमेरिकी अटॉर्नी प्रीत भरारा ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत समेत ईरानी अधिकारी पिछले दो दशक से अलावी फाउंडेशन को संचालित कर रहे हैं। यह अमेरिकी कानून के खिलाफ है।

दिल्ली के होटल में 26/11 से पहले रुका था हेडली



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 13:46 IST (Jai Shanker Prasad Shukla)

 
मतदान करें
नक्सल हिंसा पर केन्द्र सरकार को क्या करना चाहिए?
सेना को सौंपा देना चाहिए
शांति वार्ता करनी चाहिए

नयी दिल्ली। भारत की राजधानी में दिल्ली पुलिस पुलिस ने हेडली से जुड़े तार को ढूंढ़ना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने हॉली डे इन और पहाड़गंज के होटल आनंद में जांच-पड़ताल शुरू कर दी है।
मिली जानकारी के अनुसार अमरीका में गिरफ्तार आतंकी हेडली का दिल्ली काफी पहले से आना-जाना था। सात मार्च 2009 को हेडली ने अबू धाबी से फ्लाइट पकड़ी और वह दिल्ली के होटल हॉली डे इन पहुंचा। शाम के चार बजकर 45 मिनट पर हेडली ने होटल में चेक इन किया, जबकि वह सुबह आठ बजे हॉली डे इन छोड़कर पहाड़गंज के होटल आनंद में जाकर ठहर गया। इस होटल में वह 10 मार्च तक रहा। इस यात्रा के दौरान हेडली का पासपोर्ट नंबर 097536400 था, जो अमरीका में जारी हुआ था। यह पासपोर्ट 10 साल के लिए जारी किया गया था। हेडली को भारत आने-जाने के लिए 18 जुलाई 2007 से जुलाई 2012 तक के लिए मल्टीपल एंट्री वीजा जारी किया गया था। इस वीजे की वजह से हेडली बड़े आराम से भारत आता-जाता रहा। अमेरिका का संदिग्ध आतंकी डेविड हेडली मुंबई हमलों के कुछ महीने पूर्व राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के भी एक होटल में रुका था। हेडली के पासपोर्ट संबंधी विवरण के अनुसार हेडली पिछले साल अप्रैल में दिल्ली और मुंबई आया था। उसके बाद वह पाकिस्तान चला गया था। हेडली को एफबीआई ने प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तय्यबा के साथ संबंधों के आरोप में गिरफ्तार किया था। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां हेडली के आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन से भी संपर्कों के बारे में छान-बीन कर रही हैं, जिसने राजस्थान और दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हमले कराए थे।
गृह मंत्री पी चिदंबरम ने कल कहा था कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी :एनआईए: ने हेडली के अलावा उसके साथी और कनाडाई नागरिक तहव्वुर हुसैन राणा के खिलाफ भी मामला दर्ज कर लिया है। चिदंबरम ने कहा था कि हेडली ने 26-11 के पहले कई बार और बाद में एक बार भारत की यात्रा की थी। उन्होंने कहा था हेडली जहां-जहां गया था, हम उन शहरों में जांच कर रहे हैं कि उसने किस-किस से मुलाकात की थी। गृह मंत्रालय के एक उच्चाधिकारी ने दावा किया कि जांचकर्ताओं के पास हेडली के लश्कर-ए-तय्यबा के साथ संपर्कों के संबंध में पर्याप्त सबूत हैं और सरकार अगले साल जनवरी में अमेरिका की अदालत के सामने उन्हें प्रस्तुत करके उसके प्रत्यर्पण का दबाव डालने वाली है। अधिकारी ने कहा हम सबूतों के साथ उसके प्रत्यर्पण का दबाव डालेंगे। जांचकर्ता अब इस बात की जांच में जुटे हैं कि क्या हेडली और राणा दोनों मुंबई हमलों में शामिल थे और क्या दोनों के आका और मुंबई पर हमले की योजना बनाने वाले एक ही हैं।

भारत की जवानी में घुलता मीठा जहर



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 17:31 IST (Ramesh Chandra)

अंतरराष्ट्रीय मधुमेह दिवस 14 नवंबर पर विशेष
भारत अपनी युवा आबादी की बदौलत आने वाले समय में दुनिया की एक बड़ी आर्थिक शक्ति बनने के लिए प्रयासरत है। लेकिन इस युवा आबादी के एक बड़े भाग में लोगों की शिराओं में धीरे-धीरे मीठा जहर घुलने की आशंका विशेषज्ञों की नींद उड़ाये हुए है क्योंकि आबादी का यही हिस्सा अर्थव्यवस्था के लिए सबसे अधिक उत्पादक होगा।
विशेषज्ञों के अनुसार भारत की विशाल आबादी को देखते हुए आने वाले समय में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ना तो चिंता की बात है ही, लेकिन चिंता का असली कारण है कि यह किस उम्र के लोगों को यह बीमारी अधिक हो रही है। पश्चिम में अधिकतर लोगों को उम्र के छठवें दशक में मधुमेह होता है, जबकि भारत में 30 से 45 वर्ष की आयु में ही यह बीमारी होने की दर सबसे अधिक है।
मधुमेह विशेषज्ञ डॉ.अशोक झींगन के अनुसार पश्चिमी देशों में जिन लोगों में पहली बार मधुमेह का पता चलता है उनमें साठ से अधिक उम्र वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक होती है। इसका मतलब यह हुआ कि इन देशों में मधुमेह ऐसे लोगों को कम प्रभावित कर रहा है जो देश की उत्पादक शक्ति हैं। भारत में तस्वीर बिल्कुल उलट है।
मधुमेह पर कई पुस्तकें लिख चुके डा.झींगन ने कहा कि भारत में मधुमेह के बारे में एक अन्य महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि यह बीमारी युवाओं के साथ-साथ शहरों में रहने वाली आबादी को अधिक हो रही है। इसका मतलब है कि हमें शहरों में मधुमेह को लेकर बड़े पैमाने पर जागरूकता बढ़ानी होगी और लोगों को अपनी जीवनशैली बदलने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी लोगों का खानपान देशी घी और गरिष्ठ चीजों से भरपूर है लेकिन इन क्षेत्रों के लोगों में शहरी इलाकों की तुलना में मधुमेह के मामले इसलिए कम मिलते हैं क्योंकि वे आज भी परिश्रम वाला जीवन जीते हैं। इसके विपरीत शहरी जीवन ने आदमी के शारीरिक श्रम की संभावनाओं को बेहद कम कर दिया है।
उन्होंने कहा कि शहरी जीवन में लोग खानपान के मामले में बेहद लापरवाह होते जा रहे हैं। हमारे खाने में तली हुई चीजों, प्रसंस्करित डिब्बाबंद खाद्य वस्तुओं की मात्रा बढ़ रही है। जीवनशैली में भी हम चाहे अनचाहे तमाम तरह के तनाव पाल रहे हैं। इन सब कारणों से शहरी लोगों को मधुमेह होना स्वाभाविक है। राजधानी के गुरु तेग बहादुर अस्पताल के पूर्व वरिष्ठ चिकित्सक डा.राहुल गुलाटी के अनुसार युवा पीढ़ी के लोगों को मधुमेह का पता अक्सर अन्य कारणों से चलता है। अधिक भूख और प्यास लगना,अधिक बार पेशाब के लिए जाना,सुस्ती, वजन घटना, घावों का देर से भरना, बार बार एलर्जी होना इसके सामान्य लक्षण हैं लेकिन इन लक्षणों से एकबारगी मधुमेह रोग पकड़ में नहीं आता। डा.गुलाटी ने कहा कि जिस तरह देश के युवाओं में मधुमेह के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए 2012 तक इसके महामारी के स्तर पर पहुंचने की आशंका है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि 35 वर्ष के बाद हर युवा साल में कम से कम एक बार मधुमेह की जांच कराये।
उन्होंने कहा कि इससे समस्या को बिगड़ने से काफी हद तक रोका जा सकता है क्योंकि शरीर में अधिक समय तक शर्करा का स्तर बढ़े रहने से रक्तचाप बढ़ने, हृदय, गुर्दे, जिगर और नेत्र प्रभावित होने जैसी तमाम जटिलताएं पैदा होती हैं।
डा.झींगन और डा. गुलाटी सहित सभी विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा सोचना गलत है कि मधुमेह का इलाज सिर्फ दवाओं से किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार यह जीवनशैली के कारण होने वाला रोग है लिहाजा इसके उपचार में जीवनशैली को ठीक करना बेहद जरूरी है। मधुमेह के उपचार के दौरान नियमित शारीरिक श्रम,तनाव रहित जीवन और संयमित भोजन के जरिये जीवन शैली को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है।
विशेषज्ञों का मानना है कि शहरी क्षेत्रों में मधुमेह की रोकथाम के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है। इसके प्रयास सिर्फ सरकार तक सीमित नहीं रहने चाहिए।

http://hindi.samaylive.com/articles/2349236623522340-23252368-23322357236623442368-235023752306-23282369235423402366-2350236823362366-233223612352.html
--

भाजपा ने किया महंगाई का विरोध, दिल्ली बंद



प्रकाशित: Fri, 13 Nov 2009 at 11:13 IST (Jai Shanker Prasad Shukla)

 
मतदान करें
नक्सल हिंसा पर केन्द्र सरकार को क्या करना चाहिए?
सेना को सौंपा देना चाहिए
शांति वार्ता करनी चाहिए

नयी दिल्ली। बस किराये में वृद्धि और रोजमर्रा के सामानों की आसमान छूती कीमतों के विरोध में भाजपा द्वारा आहूत बंद का मिला जुला असर देखने को मिला। बंद के चलते कुछ बाजार बंद रहे और यातायात आम दिनों की तरह रहा। स्कूल, सरकारी कार्यालय और अन्य संस्थानों में आम दिनों की तरह काम हुआ। बढ़ती ठंड के बावजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने राजधानी के विभिन्न स्थानों में अपने नेताओं की अगुवाई में प्रदर्शन किया। बस और मेट्रो किराये में वृद्धि और जरूरी सामानों की मूल्य वृद्धि पर रोक लगाने में ''नाकाम'' रहने के लिए सरकार विरोधी नारे लगाये और तख्तियां दिखाई।
भाजपा की पकड़ वाले क्षेत्रों जैसे ग्रेटर कैलाश, विकास मार्ग, लक्ष्मी नगर और चांदनी चौक में बाजार बंद रहे। भाजपा कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली, जिसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए थे। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। वरिष्ठ भाजपा नेता वी के मल्होत्रा ने कहा सरकार विरोधी राजनीति के खिलाफ बंद का आह्वान किया गया है। बस के किराये बढ़ा दिए गए ताकि लोग बसों में यात्रा को प्राथमिकता न दे। इसी प्रकार खाद्य वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। इसमें आम आदमी कैसे जी सकता है।



पन्ना नं:
[पन्ना 1] [2] [3] [4] [5] [6] [7] [8] [9] [10] [11]



पन्ना नं:
[पन्ना 1] [2] [3] [4] [5] [6] [7] [8] [9] [10] [11]


पन्ना नं:
[पन्ना 1] [2] [3] [4] [5] [6] [7] [8] [9] [10] [11]
ठिठुरन बढ़ी, घरों से बाहर नहीं निकले लोग - दैनिक भास्कर ठिठुरन बढ़ी, घरों से बाहर नहीं निकले लोग - दैनिक भास्कर
 
   राहुल भट्ट को अभी तक क्लीन चिट नहीं: अधिकारी - हिन्दुस्तान दैनिक
   मेट्रो से जुड़े दिल्ली और नोएडा - जोश 18
   बारूदी सुरंग विस्फोट में तीन जवान शहीद - याहू! भारत
   राहुल की चुनौती से निपटेंगे अखिलेश यादव - दैनिक भास्कर
   लोकल ट्रेन के पांच डिब्बे पटरी से उतरे - समय
   अंबेडकर साइट निर्माण मामला: मायावती की यचिका खारिज - खास खबर
   नौ की जान लेकर गया 'फयान' - दैनिक भास्कर

Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
 
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
13 Nov 2009
no
no
no
no
no
Thu 12 Nov 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
joshihindi Fri Nov 13 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
13 Nov 2009
no
no
no
no
no
 
  BUSINESS Get more clarity on your child\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\'s future. Click here>> Get more clarity on your child\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\'s future. Click here>>  
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
joshihindi Fri Nov 13 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
businessstd Fri Nov 13 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
dainikbhaskar Fri Nov 13 2009
no
no
no
no
no

  SPORTS India Financial Directory India Financial Directory  
13 Nov 2009
no
no
no
no
no
Thu 12 Nov 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
joshihindi Fri Nov 13 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
 
  ENTERTAINMENT India Buzz India Buzz  
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
Fri 13 Nov 2009
no
no
no
no
no
joshihindi Fri Nov 13 2009
no
no
no
no
no
daininkjagaran Fri Nov 13 2009
no
no
no
no
no
 

शीर्ष कहानियां

अपह्वत राजद उम्मीदवार सिंह सुरक्षित लौटे

खास खबर - ‎1 घंटा पहले‎
लातेहार (झारखंड)। झारखंड के लातेहार जिले में संदिग्ध नक्सलियों द्वारा अगवा किए गए राजद प्रत्याशी रामचंद्र सिंह आज सुरक्षित लौट आए। पुलिस ने बताया कि सिंह अपने सहयोगी के साथ लातेहार पुलिस थाने लौट आए। धनुकुआं गांव में एक समारोह में शामिल होने के बाद वहां से लौटने समय सिंह और उनके समर्थकों को संदिग्ध माओवादियों ने गुरूवार रात अगवा कर लिया था। अपहरणकर्ताओं ने सिंह के पांच समर्थकों को रास्ते में ही छो़ड दिया लेकिन उन्हें ...

मौसम ने ठंडी की प्रचार की गर्मी

दैनिक भास्कर - ‎1 घंटा पहले‎
जयपुर. जयपुर की सर्दी ने नगर निगम चुनाव पर शुक्रवार को मौसम के मिजाज का असर स्पष्ट देखा गया। सुबह से ही बादल छाए हुए हैं, धूप नहीं निकली, ठिठुरन बरकरार है और सर्द हवा चल रही है। ऐसे मौसम में या तो जनप्रतिनिधि जनसंपर्क के लिए निकलने की हिम्मत ही नहीं जुटा रहे, जो यह हिम्मत जुटा भी रहे हैं, उन्हें कार्यकर्ताओं का अभाव खल रहा है। यानी टिकट निश्चित होने के बावजूद गुरुवार और शुक्रवार को प्रचार की गर्मी को मौसम की नरमी व बारिश की ...

राहुल भट्ट को अभी तक क्लीन चिट नहीं: अधिकारी

हिन्दुस्तान दैनिक - ‎1 घंटा पहले‎
फिल्म निर्माता महेश भट्ट के पुत्र राहुल को अभी तक क्लीन चिट नहीं दी गई है, जिसका नाम लश्कर-ए-तैयबा के साथ संभावित संबंध होने के आरोप में एफबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकी डेविड हेडली के बारे में हुई जांच में सामने आया है। सरकार के एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि किसी को भी क्लीन चिट नहीं दी गई है। यह बात सूत्र ने मुंबई से आ रही इन खबरों के बारे में पूछने पर कही कि जांचकर्ताओं ने राहुल भट्ट को कोई गलत काम करने के मामले ...

ताज़ा समाचार

That's Hindi -
 ‎30 मिनट पहले‎ -
खास खबर -
 ‎2 घंटे पहले‎ - In English
वेबदुनिया हिंदी -
 ‎3 घंटे पहले‎ - In English
खास खबर -
 ‎52 मिनट पहले‎ -
जोश 18 -
 ‎6 घंटे पहले‎ - In English
याहू! भारत -
 ‎6 घंटे पहले‎ - In English
नवभारत टाइम्स -
 ‎1 घंटा पहले‎ - In English
वेबदुनिया हिंदी -
 ‎3 घंटे पहले‎ -

नेपाल में माओवादियों का प्रदर्शन जारी, वार्ता से इंकार

That's Hindi - ‎30 मिनट पहले‎
काठमांडू, 13 नवंबर (आईएएनएस)। नेपाल की राजधानी काठमांडू में माओवादियों ने जहां शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी प्र्दशन किया वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री की वार्ता की पेशकश को भी ठुकरा दिया है। माओवादियों के प्रदर्शन को देखते हुए गठबंधन सरकार ने सिंह दरबार के समीप लगभग 10000 सुरक्षा बलों को तैनात किया था। इसी इलाके में प्रधानमंत्री कार्यालय और सभी प्रमुख मंत्रालय हैं। गृहमंत्री भीम रावल ने सिंह दरबार के चारों द्वारों का ...

पाक को चीन ने दी थी यूरेनियम की पहली खेप

खास खबर - ‎52 मिनट पहले‎
वाशिंगटन। चीन ने सन् 1982 में खुद के बनाए किट (डू इट योरसेल्फ किट) के साथ पाकिस्तान को दो परमाणु बम बनाने लायक यूरेनियम मुहैया कराया था। साथ ही इसकी पूरी छूट दी थी कि वह इसका इस्तेमाल अपनी इच्छानुसार करे। वाशिंगटन पोस्ट ने कुख्यात पाकिस्तानी वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खाना का हवाला देते हुए कहा कि परमाणु प्रसार की यह जानबूझकर की गई हरकत सन् 1976 में तत्कालीन चीनी नेता माओत्से तुंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जुल्फीकार अली ...

पाक में फिदायीन हमलों में 20 की मौत

याहू! भारत - ‎2 घंटे पहले‎
इस्लामाबाद। तालिबान ने शुक्रवार को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के पेशावर स्थित कार्यालय में आत्मघाती कार बम हमला और बन्नू इलाके में एक पुलिस स्टेशन पर भी हमला करके कई सुरक्षाकर्मियों समेत कुल 20 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। मृतकों में आईएसआई के सात कर्मी शामिल हैं। इस हमले में 85 लोग घायल भी हुए हैं। एक फिदायीन हमलावर ने सुबह छह बजकर 40 मिनट पर विस्फोटकों से भरी कार आईएसआई के पेशावर स्थित कार्यालय के दरवाजे से टकरा ...

बारूदी सुरंग विस्फोट में तीन जवान शहीद

याहू! भारत - ‎7 घंटे पहले‎
मल्कानगिरी [उड़ीसा]। उड़ीसा के दक्षिणी जिले मल्कानगिरी में शुक्रवार को माओवादियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट में एक अधिकारी सहित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल [सीआरपीएफ] के तीन कर्मी शहीद हो गए। मल्कानगिरी के पुलिस अधीक्षक सत्यव्रत भोई ने बताया कि विस्फोट यहां से लगभग 40 किलोमीटर दूर माओवादियों के प्रभुत्व वाले एमवी-66 क्षेत्र में उस समय हुआ जब सीआरपीएफ कर्मी संभवत: राशन लेने एक वैन में सवार होकर कलीमेला से गोमपगुंडा ...

मेट्रो से जुड़े दिल्ली और नोएडा

जोश 18 - ‎6 घंटे पहले‎
नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की सेवा बहुप्रतीक्षित यमुना बैंक-नोएडा खंड पर आज सुबह शुरू हो गई। यमुना बैंक-नोएडा के 13.1 किलोमीटर इस लंबे रूट पर सुबह छह बजे मेट्रो सेवा प्रारंभ हुई। यमुना बैंक-नोएडा सेक्टर 32 खंड पर दस स्टेशन पड़ते है, जिनमें दिल्ली में अक्षरधाम, मयूर विहार और मयूर विहार एक्सटेंशन और उत्तर प्रदेश में न्यू अशोक नगर., नोएडा सेक्टर 15, सेक्टर 16, सेक्टर 18, बोटानिकल गार्डन, गोल्फ कोर्स और नोएडा सिटी सेंटर शामिल हैं। ...

मुंबई में ट्रेन के 5 डिब्बे पटरी से उतरे, 2 घायल

नवभारत टाइम्स - ‎7 घंटे पहले‎
मुंबई।। मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर शुक्रवार को एक ट्रेन के पांच डिब्बे पटरी से उतर जाने से दो यात्री घायल हो गए। मध्य रेलवे जोन में इस तरह का यह चौथा हादसा है। मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया, 'सीएसटी-कसारा लोकल ट्रेन के पांच डिब्बे सुबह सात बजे के आसपास प्लेटफार्म संख्या छह पर पटरी से उतर गए।' प्रवक्ता ने कहा, 'हम इस घटना की वजह की जांच कर रहे हैं। राहत कार्य के लिए फ्लेटफार्म संख्या पांच और छह को अस्थायी तौर पर ...

बढ़त के साथ बंद हुए शेयर बाजार (लीड-1)

That's Hindi - ‎30 मिनट पहले‎
मुंबई, 13 नवंबर (आईएएनएस)। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को देश के शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स में 152.80 अंकों और निफ्टी 46.30 अंकों की बढ़त देखी गई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 'सेंसेक्स' 152.80 अंकों (0.92 प्रतिशत) की बढ़त के साथ 16848.83 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित सूचकांक 'निफ्टी' 46.30 अंकों अंकों (0.93 प्रतिशत) की बढ़त के साथ 4998.95 पर बंद हुआ। ...

भाजपा के दिल्ली बंद का मिलाजुला असर

याहू! भारत - ‎6 घंटे पहले‎
नई दिल्ली। बस किराए में वृद्धि और रोजमर्रा के सामानों की आसमान छूती कीमतों के विरोध में भाजपा द्वारा आहूत बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। बंद के चलते कुछ बाजार बंद रहे और यातायात आम दिनों की तरह रहा। स्कूल, सरकारी कार्यालय और अन्य संस्थानों में आम दिनों की तरह काम हुआ। बढ़ती ठंड के बावजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने राजधानी के विभिन्न स्थानों में अपने नेताओं की अगुवाई में प्रदर्शन किया। बस और मेट्रो किराए में वृद्धि और ...

इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल पर पेट्रोलियम मंत्रालय हुआ सक्रिय

हिन्दुस्तान दैनिक - ‎2 घंटे पहले‎
केंद्रीय मंत्रिमंडल से फटकार मिलने के एक दिन बाद तेल मंत्री मुरली देवड़ा ने शुक्रवार को ईंधन के खुदरा विक्रेताओं और चीनी मिलों की एक बैठक बुलाई है ताकि इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल बेचने के कार्यक्रम का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके। देवड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि इस साल की 68 करोड़ लीटर इथेनॉल की जरूरत के मुकाबले तेल विपणन कंपनियों की निविदा को सिर्फ 40 प्रतिशत के लिए बोली प्राप्त हुई। सरकार ने 2006 में पेट्रोल में पांच ...

धमकियों से परेशान हुई मिनीषा

खास खबर - ‎2 घंटे पहले‎
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री मिनीषा लांबा को धमकी और अश्लील मैसेज भेजने वाले के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया गया हैं। पिछले कई दिनों से कोई शख्स अलग-अलग 5 मोबाइल नंबरों से मिनीषा को न केवल धमकी दे रहा है, बल्कि अश्लील मैसेज भी भेज रहा है। मिनिषा इन धमकियों से काफी परेशान हो गई हैं। मिनीषा के एक दोस्त के अनुसार, एसएमएस और कॉल्स की लैंग्वेज काफी ज्यादा अश्लील थीं। वह आदमी अलग नंबर्स से कॉल कर रहा था और जब मिनीषा कॉल पिकअप ...

आमिर- करीना की गजब की केमिस्ट्री

नवभारत टाइम्स - ‎1 घंटा पहले‎
राजकुमार हिरानी की अगली फिल्म 'थ्री इडियट्स' में तीन- तीन ऐक्टर हैं, लेकिन रोमांटिक सॉन्ग सिर्फ एक! बहुत नाइंसाफी है। वैसे, यह रोमांटिक गीत आमिर खान और करीना कपूर पर फिल्माया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि करीना पानी की बूंदों के बीच आमिर के साथ डांस करती दिखाई देंगी। ठीक वैसे ही जैसे बेबो के दादा राज कपूर और नरगिस फिल्म 'श्री 420' में 'प्यार हुआ इकरार हुआ...' में दिखे थे। करीना इस बात से बहुत खुश हैं। इस गीत के लिए आमिर ने बहुत ...
राज साहब के लिए दैनिक भास्कर

आओ विश करें

नवभारत टाइम्स - ‎1 घंटा पहले‎
पिछले कुछ साल से फिल्म स्टार्स पर निर्माता बनने का जुनून सवार हुआ है। यही वजह है कि अब हर स्टार चाहता है कि वह अपने लिए खुद फिल्म बनाए। इंडस्ट्री के कई स्टार अपनी फिल्म कंपनी बना चुके हैं। अब इस रेस में आफताब शिवदासानी भी शामिल हो गए हैं। इस हफ्ते रिलीज हुई अपने बैनर की पहली फिल्म के लिए आफताब ने खुद ऐक्टिंग की है। आफताब ने सब्जेक्ट ऐसा चुना है कि उनके ऑपजिट किसी दूसरे स्टार की गुजाइंश ही नहीं थी। यही वजह है कि पूरी फिल्म ...

संदीप की जगह राजपाल हॉकी टीम के कप्तान

वेबदुनिया हिंदी - ‎3 घंटे पहले‎
राजपाल सिंह को अर्जेंटीना में छह से 13 दिसंबर तक होने वाले एफआईएच चैम्पियंस चैलेंज वन टूर्नामेंट के लिए 21 सदस्यीय भारतीय हॉकी टीम का कप्तान चुना गया है। फारवर्ड राजपाल आठ देशों के इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे। इस टूर्नामेंट के विजेता को अगले साल चैम्पियंस ट्रॉफी में खेलने का मौका मिलेगा। हॉकी इंडिया ने इसका खुलासा नहीं किया है कि संदीप को इतने अहम टूर्नामेंट के लिए कप्तानी से क्यों हटाया गया है। ...

पाकिस्तान ने पहला ट्वेंटी-20 मैच जीता

वेबदुनिया हिंदी - ‎3 घंटे पहले‎
पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला ट्वेंटी-20 मैच 49 रनों से जीत लिया है। दिन-रात के मुकाबले में पाक ने 8 विकेट खोकर 161 रन बनाए लेकिन न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित ओवरों में 112 रन पर ही सिमट गई। पाकिस्तान की तरफ से 58 रन की आतिशी पारी खेलने वाले इमरान नजीर को 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया। न्यूजीलैंड ने सिक्का जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। इमरान नजीर की शानदार पारी के आगे न्यूजीलैंड के गेंदबाज बेबस नजर आए। ...

श्रीलंका का तीन दिवसीय अभ्यास मैच रद्द

वेबदुनिया हिंदी - ‎3 घंटे पहले‎
श्रीलंका का बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच मैदान खेलने लायक नहीं होने के कारण बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया। बुधवार से लगातार हो रही बारिश के कारण पहले दो दिन का खेल भी नहीं हो पाया था और मैदान के कुछ हिस्से अब भी गीले होने के कारण मेहमान टीम ने आज भी मैदान पर उतरने की इच्छा नहीं जताई। एक अधिकारी ने कहा कि आज का खेल रद्द कर दिया गया क्योंकि आउटफील्ड गीला था और चोट लगने के डर के कारण मेहमान टीम ने ...

नौ की जान लेकर गया 'फयान'

दैनिक भास्कर - ‎6 घंटे पहले‎
मुंबईअरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान 'फयान' के कारण महाराष्ट्र में हुए विभिन्न हादसों में बुधवार को नौ लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं। तूफान का सबसे ज्यादा असर कोंकण में पड़ा है। उधर, गोवा तट के पास अरब सागर में दो ट्रालर डूब गए और चालक दल के 39 सदस्यों के साथ आठ अन्य लापता हैं। चक्रवाती तूफान के असर की वजह से जहां राजस्थान और मध्यप्रदेश में मध्यम से जोरदार बारिश हुई, वहीं हिमाचल प्रदेश में ठंडक बढ़ गई है। ...

अंबेडकर साइट निर्माण मामला: मायावती की यचिका खारिज

खास खबर - ‎2 घंटे पहले‎
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती की लखनऊ स्थित 2600 करो़ड रूपए के विवादास्पद अंबेडकर पार्क में रखरखाव व कई अन्य कार्य कराने की इजाजत मांगने वाली याचिका खारिज कर दी। एचएस बेदी व जेएम पांचाल की बेंच ने कहा कि उसे लगता है कि जिस साइट पर निर्माण संबंधी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई थी वहां राज्य सरकार को अभी ऎसे किसी कार्य को शुरू करने की इजाजत नहीं दी सकती क्योंकि हालात में अभी कोई ...

किन्नरों को मिली अलग पहचान

खास खबर - ‎2 घंटे पहले‎
नई दिल्ली। भारत के चुनाव आयोग ने सैक़डों सालों की अवधारणाओं को तो़डते हुए किन्नरों को अलग पहचान देने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने गुरूवार को किए एक अहम् फैसले में यह व्यवस्था की है कि किन्नरों और समलैंगिकों को अपना लिंग वर्ग अब पुरूष या स्त्री लिखने की बाध्यता नहीं होगी। चुनाव आयोग ने उन्हें अन्य वर्ग में रखने का फैसला किया है। ये लोग अब मतदाता सूची में अपनी लिंग पहचान के तौर पर अन्य लिख सकेंगे। अभी तक भारतीय नागरिक ...

No comments:

Post a Comment